इस दुनिया में बहुत सारे तरीके हैं जिससे आप पैसा कमा सकते हैं. इंटरनेट ही सबसे महत्वपूर्ण जरिया है जिसके माध्यम से आप पैसा कमा सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि इसकी शुरुआत कैसे करें? इंटरनेट पर व्यवसाय करने के बहुत सारे तरीके हैं जो आपको पैसा कमाने के लिए मदद कर सकते हैं.

इंटक शब्द को सुनने के बाद कुछ लोगों को यह समझ में नहीं आ रहा होगा कि यह कैसे मुमकिन है. इंटरनेट पर व्यवसाय करने के पूर्व तीन चीजों का ध्यान जरूर रखें.


पहले, खुद पर विश्वास रखें. दूसरों की बातों पर ज्यादा ध्यान ना दें. अगर आपने ऐसा किया तो आप में आप में आत्मविश्वास का जागरण होगा जो आपको आगे बढ़ने में और ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने में मदद करेगा. मन ही मन खुद से यह कहे कि मैं यह कर सकता हूं. इससे आत्मविश्वास बढ़ती है और काम में ध्यान लगाना और भी आसान हो जाता है.

ब्लॉगिंग सबसे बेहतर तरीका है अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए. अगर आप चाहते हो कि आप इंटरनेट के जरिए बहुत सारा पैसा कमाए तो उसके लिए ब्लॉगिंग बहुत ही आवश्यक है. ब्लॉग के जरिए आप ₹50000 अधिक कमा सकते हैं. जब आपको ब्लॉकिंग के सारे तरीकों को पता चल जाएगा तो आप एक दिन एक दिन वक्त सफल व्यवसाय बन जाएंगे.

और तरीके हैं जिसके माध्यम से आप और भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं. लेकिन आपको एक चीज का ध्यान जरूर रखना है वह यह है कि आपको बहुत ही होशियारी और सावधानी के साथ अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाना है और लोगों तक आपके कर्मों का प्रचार एवं प्रसार करना है आपसे कोई भी मदद ले सके या आपके कोई भी चीज को वह कोई भी खरीद पाए.

3 तरीके


1) ब्लॉगिंग- के माध्यम से 6 से 7 अंक की राशि हर 1 महीने में कमा सकते हैं. सालाना हिसाब के मुताबिक आप 70-80 लाख रुपए कमा सकते हैं.

2) फ्रीलांस सिंह- ऐसे फ्रीलांसर्स है जो 6 अंक तक का महीना कमा लेते हैं.

ड्रॉपशिपिंग- कुछ ऐसे ड्रॉपशिपर्स है जो महीने में 6 अंक की राशि कमा लेते हैं.

ब्लॉगिंग के लिए हमने निम्नलिखित पंक्तियों में कुछ तरीके पेश किए हैं. आप से निवेदन है कि आप उन्हें जरूर पढ़े और अपने जीवन में आजमाएं.

1) आप अपने खुद का ब्लॉक किसी भी चीज के बारे में शुरू कर सकते हैं. वह चीज वह चीज ऐसी हो जो आप या जिसके बारे में आप बहुत अच्छी तरह से जानते हैं. इससे आपको लिखने में सुविधा प्राप्त होगी और लोगों को जानकारी सही तरीके से मिलती रहेगी.

2) बहुत सारे वेबसाइट्स हैं जो आपको फ्री डांसिंग करने के लिए मदद कर सकती हैं आप इंसाइड स्कोर चेक चेक करें जो आपको फ्रीलांसर बनने के लिए मदद कर सकते हैं.

3) ड्रॉपशिपिंग के जरिए भी आप पैसा कमा सकते हैं.

इन सब चीजों को पढ़ने के बाद अब जरूर सपना देख रहे हैं कि आप बहुत सारे धनराशि के मालिक बन रहे हैं और आपका व्यवसाय उफान पर हैं आप अपने पैसों से मकान गाड़ी बंगला बहुत कुछ खरीद पा रहे हैं. हम यह आपसे निवेदन करते हैं कि आप जल्द से जल्द इन प्रयासों का प्रारंभ करें ताकि आप ज्यादा पैसा कमा सकें. सोचने पर ही नहीं होगा आपको बहुत ही अच्छे तरीके से मेहनत करनी पड़ेगी पड़ेगी ताकि आपकी मेहनत का फल रंग लाई अगर आप डटे रहे तो आप बहुत ही जल्द बहुत सारे पैसों का मालिक बन सकते हैं.


जितनी भी मेहनत आप इन सब कार्यों में लगा रहे हैं इसके पूर्व दिमाग में यह रखें कि आपको बहुत ही जल्दी और एवं सफाई के साथ अपना सारा काम करना है ताकि लोगों को आपके कर्म के बारे में कोई भी समस्या ना हो. कुछ लोगों में जुनून और जज्बा बहुत ज्यादा होता है किसी भी एक चीज को लेकर. यही जज्बा व जुनून आपको ऑनलाइन व्यवसाय में आगे ले जाने में मदद करेंगे.

इन सब उपायों को सुनने के बाद आपके दिमाग में बहुत सारी चिंताएं मंडरा रही होंगी बहुत सारी बहुत सारी विचार घूम रहे होंगे. अगर आप बहुत ही उत्सुक एवं उत्साहित हैं कि आप अपने होशियारी और समझदारी को अपने व्यवसाय में लगाएं तो आप इन उपायों को जरूर इस्तेमाल करें. उपाय आपको उपाय आपको सफलता के शिखर पर पहुंचने के लिए मदद करेंगी.

अगर आप कंपनी के निशान के बारे में सोच रहे हैं तो आपको उसकी चिंता करने की कोई भी जरूरत नहीं है. आप किसी भी लोगो डिजाइनर को आप अपने कंपनी के बारे में कह दीजिए और उनको अपने हिसाब से लोगों का डिजाइन तैयार करने के लिए कहिए.  तकनीक बहुत ही आसान एवं सरल है. यह लोगों ही आपको दूसरे कंपनियों से अलग दिखाने में सहायता करेंगे.

अगर आप अपना ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने से पूर्व डर का सामना कर रहे हैं कि अगर आप इसमें असफल रहे तो क्या होगा तो हम आपको यह कह कर उत्साह देना चाहते हैं कि ऐसा हर एक इंसान के साथ ही होता है. व्यवसाय में ऊंच-नीच होना सामान्य बात है. उतार-चढ़ाव के बीच ही आपको अपने व्यवसाय को और आगे ले जाना है. इन सब पर हम आपसे एक निवेदन करते हैं कि आप अपने आप को शांत रखें और अपनी गलतियों से सीख कर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाएं हां आप ही हैं जो अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं और सफलता के पूर्ण शिखर पर पहुंच सकते हैं. इसके लिए जरूरत है होशियारी, समझदारी, उत्साह, लग्न एवं मेहनत की. क्या आप यह सब कर सकते हैं? अगर आपका उत्तर हां है तो अभी से शुरू हो जाए मेहनत का फल मीठा होता है.

आपको कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जो आपको अपने व्यवसाय की सफलता के लिए उत्साह करेंगी.

1) गूगल ऐडसेंस – यह सबसे बड़ा खिलाड़ी है जो आपको अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करेंगे. यह बहुत ही आसान चीज है जिसे आप बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको एक खाता खोलने की जरूरत है, उनके साजन को इस्तेमाल करके 18 कोड बनाना है और वह अपने साइट पर पोस्ट कर देना है या डाल देना है ताकि लोगों को वह चीज अच्छी तरह से दिखे. जैसे ही लोग इन सब विज्ञापनों पर ठीक करेंगे गूगल आपको कुछ पैसे उसके लिए देंगे इसलिए इसका नाम है पे पर क्लिक. यह बहुत ही बेहतरीन चीज है पैसा कमाने के लिए. असलियत में यह होता है कि वह बहुत से विज्ञापन अधिकारियों एवं वेबसाइट के मालिकों को ले आकर उनके व्यवसाय के बारे में विज्ञापन छपते हैं और उससे जो प्रॉफिट निकलता है वह आपको कुछ पैसे दे देते हैं, गूगल आपको 68 प्रतिशत पैसे दे सकते हैं या देते हैं.

2) एफिलिएट मार्केटिंग- बहुत सारी एफिलिएट मार्केटिंग सेवाएं उपलब्ध है जिसमें से अमेजॉन सबसे बेहतरीन माना जाता है. एक तरह का बैनर विज्ञापन है जिसमें आप अपने उत्पाद का विज्ञापन 1 बैनर के माध्यम से बना सकते हैं अमेजॉन के जरिए.  अब आप पूछेंगे कैसे? इसके लिए आपको पहले अमेजॉन एफिलिएट पर अपना नाम दर्ज करवाना पड़ेगा जो आपके ब्लॉग में दिखाई देगा उससे के बाद आप अपने हिस्से का पैसा कमा सकते हैं जैसे ही आपका उत्पाद कोई भी आपसे खरीद लेता है.

3) बैनर विज्ञापन या तथ्य विज्ञापन- एक दूसरा एवं बेहतरीन तरीका है अपने पॉकेट को के लिए जो कि आप कोई भी साइट पर अपना ब्रांड या लोगों के बारे में विज्ञापन देकर क्या कमा सकते हैं जैसे ही आप उनके साइट पर विज्ञापन देते हैं वह आपको उसके लिए आपके हिस्से का पैसा दे देते हैं.

4) उत्पाद की जानकारी – आजकल के जमाने में कंपनियां कुछ ब्लॉगर्स को लेती है जो अब उनके उत्पाद के बारे में सारी जानकारी लिखेंगे और इससे क्या होता है कि हर एक जानकारी पर आपको कुछ ना कुछ पैसे मिल जाते हैं तो इसीलिए हम आपसे निवेदन करते हैं कि आप उत्पाद की जानकारी लिखना प्रारंभ करें.

5) इबुक- जब आप को इन सारी चीजों के बारे में पता हो जाए एवं आप एक सफल व्यवसाय बन जाए तो हम आपसे निवेदन करते हैं कि आप अपना खुद का ही बुक लिखना शुरू कर दें इससे आपके लेखन कला की शिवजी होगी एवं आप कुछ ही महीनों के बाद वह बीच भी सकते हैं जैसे ही लोग आपके इमो को खरीदेंगे तो आप बहुत सारे धनराशि के मालिक बन जाएंगे धन्यवाद.

By Ankur

Leave a Reply